Share love

ये 6 बिज़नेस आज ही स्टार्ट करे बिना पैसे के और monthly कमाए 1 लाख रूपया

Top 6 Business without Investment Part Time work
क्या आप भी कुछ अपने Ownership में स्टार्ट करना चाहते है तो आज ही Start Top 6 Business without Investment Part Time work from Home जिससे 1 लाख रुपए मंथली earn कर पाए |
एक बात आप अच्छी खासी जानते हैं कि कंपटीशन बहुत ही ज्यादा मार्केट में हो चुका है और पैसा कमाना धीरे-धीरे मुश्किल होता जा रहा है ऐसे में आप पीछे ना रह जाए स्टूडेंट लाइफ से ही पैसा कमाना स्टार्ट कर दीजिए आज मैं आपको ऐसे बिजनेस मॉडल की बारे में बताऊंगा जिसे आप स्टूडेंट लाइफ से पार्ट टाइम वर्क स्टार्ट करके आने वाले समय में इसे अपना कैरियर बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कौन ऐसे 6 बिजनेस मॉडल हैं जिससे आप अभी स्टूडेंट लाइफ से Without Investment ऐसे स्टार्ट करके अच्छे खासे पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं
उससे पहले ये जानते है किताबी भाषा में कि ‘बिज़नेस क्या होता हैं ?’
व्यवसाय लाभ कमाने के लक्ष्य के साथ वस्तुओं या सेवाओं के उत्पादन, खरीद, बिक्री या विनिमय की गतिविधि को संदर्भित करता है। इसमें विपणन, वित्त, संचालन और प्रबंधन जैसे विभिन्न पहलू शामिल हैं। व्यवसायों को विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है, जिसमें एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, निगम और सहकारी समितियाँ शामिल हैं।
व्यवसाय आमतौर पर एक विशिष्ट उद्योग या क्षेत्र के भीतर काम करते हैं और किसी विशेष उत्पाद या सेवा के विशेषज्ञ होते हैं। अधिकांश व्यवसायों का प्राथमिक लक्ष्य ग्राहकों और हितधारकों को मूल्य प्रदान करते हुए लाभ को अधिकतम करना है। राजस्व उत्पन्न करने के अलावा, व्यवसायों की सामाजिक और पर्यावरणीय जिम्मेदारियाँ भी होती हैं, जैसे कि पर्यावरण पर उनके प्रभाव को कम करना, समुदाय में योगदान देना और नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं को बढ़ावा देना।
ऐसे बिजनेस आप कुछ ही समय में सीख कर इंप्लीमेंट कर काम करना स्टार्ट कर सकते हैं तो मैं आपको डिटेल में बताऊंगा इस भी बिज़नेस का मॉडल और इसे समझाऊगा कि पैसे कैसे कमाए तो आप इस ब्लॉग में बने रहें और पूरे पड़े ताकि आपको पूरी जानकारी हो सके क्योंकि आधी-अधूरी जानकारी खतरनाक होता है-
इससे पहले आप comment करके बताये कि आप कैसे हैं ?

1. Video Editing :

एक वीडियो संपादन व्यवसाय शुरू करना आपके कौशल और वीडियो संपादन के जुनून को एक लाभदायक उद्यम में बदलने का एक शानदार तरीका होता है। वीडियो संपादन व्यवसाय शुरू करने और पैसे कमाने के लिए आप यहां कुछ कदम उठा सकते हैं:
  • अपने कौशल का विकास करें: वीडियो संपादन व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपके पास उत्कृष्ट वीडियो संपादन कौशल होना चाहिए। यदि आप पहले से ही इस क्षेत्र में कुशल नहीं हैं, तो अपने कौशल को सीखने और सुधारने के लिए पाठ्यक्रम लेने या कार्यशालाओं में भाग लेने पर विचार करें।
  • अपना niche चुनें: उस प्रकार के वीडियो को पहचानें जिन्हें आप संपादित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप कॉर्पोरेट वीडियो, प्रचार वीडियो, संगीत वीडियो या ईवेंट वीडियो बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • उपकरण खरीदें: अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा कंप्यूटर, संपादन सॉफ्टवेयर और अन्य उपकरण जैसे कैमरा और प्रकाश उपकरण की आवश्यकता होगी। उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण में निवेश करना सुनिश्चित करें जो आपको पेशेवर स्तर की वीडियो संपादन सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगा। but आज के जमाने में यह काम ऑनलाइन हो चुका है तो Clients खुद आपको वीडियो बना कर देगा सिर्फ आप उस वीडियो को एडिट करके उससे अच्छे खासे पैसे चार्जिंग कर सकते हैं
  • एक पोर्टफोलियो बनाएं: एक ऐसा पोर्टफोलियो बनाएं जो आपके कौशल और पिछले काम को प्रदर्शित करे। आप काम का एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए दोस्तों, परिवार या छोटे व्यवसायों को अपनी सेवाएं प्रदान करके शुरू कर सकते हैं जिसका उपयोग आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कर सकते हैं।
  • अपनी दरें निर्धारित करें: निर्धारित करें कि आप अपनी सेवाओं के लिए कितना शुल्क लेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी दरें प्रतिस्पर्धी हैं, अपने क्षेत्र के अन्य वीडियो संपादकों की दरों पता  करें।
  • अपने व्यवसाय का विपणन करें: अपने वीडियो संपादन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट, सोशल मीडिया प्रोफाइल और अन्य मार्केटिंग सामग्री बनाएं। आप एक्सपोजर और नए क्लाइंट हासिल करने के लिए अन्य पेशेवरों के साथ उद्योग की घटनाओं और नेटवर्क में भी शामिल हो सकते हैं।
  • गुणवत्तापूर्ण कार्य प्रदान करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे संतुष्ट हैं और आपको दूसरों के पास भेजने की संभावना है, अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाला कार्य प्रदान करें।
एक वीडियो संपादन व्यवसाय शुरू करने में समय और मेहनत लगती है, लेकिन सही कौशल, उपकरण और मार्केटिंग रणनीति के साथ, आप वीडियो संपादन के अपने जुनून को एक लाभदायक उद्यम में बदल सकते हैं। इससे यह होगी कि आप बहुत ही जल्दी मार्केट में छा जाएंगे और बहुत ज्यादा पैसे कमा पाएंगे मार्केट में कंपटीशन तो बहुत है लेकिन अभी भी बहुत ऐसे वीडियोग्राफर की जरूरत है जो एक अच्छे वीडियो बनाकर Clients को दें |
Phonepe se paisa kaise kamaye

2. Thumbnail Design

दूसरा नंबर पर हमारे पास आता है- YouTube, Facebook और अन्य प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक थंबनेल डिज़ाइन व्यवसाय शुरू करना एक आकर्षक उपक्रम हो सकता है यदि आपके पास ग्राफिक डिज़ाइन के लिए प्रतिभा है और आप अपनी सेवाओं को बाज़ार में लाने और बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। 
आपको आज भले ही लगता है कि यह मार्केट बहुत छोटा है बट मैं आपको बता देना चाहता हूं कि आने वाले टाइम पर इस की मार्केट वैल्यू बहुत ज्यादा होने वाली है so आप इसमें अपना कैरियर भी बना सकते हैं
 अपना थंबनेल डिज़ाइन व्यवसाय शुरू करते समय विचार करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:
  • अपने कौशल का विकास करें: अपने ग्राफिक डिजाइन कौशल का सम्मान करके प्रारंभ करें, विशेष रूप से ऐसे थंबनेल बनाने में जो देखने में आकर्षक और ध्यान आकर्षित करने वाले हों। रंग सिद्धांत, टाइपोग्राफी और अन्य डिजाइन सिद्धांतों के बारे में जानें जो प्रभावी थंबनेल बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने लक्षित बाजार की पहचान करें: उन ग्राहकों के प्रकार का निर्धारण करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं, जैसे कि YouTubers, Facebook पेज के मालिक और अन्य सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले। अपनी सेवाओं को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए उनके niche, दर्शकों और ब्रांडिंग पर विचार करें।
  • अपना मूल्य निर्धारित करें: शुरुआत में यानी फर्स्ट 10 या 15 Thumbnails उसे फ्री में बना कर दे और फिर उसे एक थंबनेल का मिनिमम 200 से 500 तक चार्ज करें क्योंकि अगर आप उसे बोलोगे 10 ₹5 या ₹50 लूंगा तो वह आप से नहीं बनाएंगे क्योंकि भले ही वह पैसा को देखता होगा But वह अच्छे काम करवाना चाहते हैं
  • एक पोर्टफोलियो बनाएं: संभावित ग्राहकों को अपने कौशल दिखाने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ थंबनेल डिजाइनों का एक पोर्टफोलियो बनाएं। आप ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुसार अपने डिजाइनों को तैयार करने की अपनी क्षमता प्रदर्शित करने के लिए विशिष्ट विशिष्टताओं के लिए मॉक-अप डिज़ाइन भी बना सकते हैं।
  • अपनी सेवाओं का विपणन और प्रचार करें: सोशल मीडिया, ऑनलाइन फ़ोरम और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से संभावित ग्राहकों तक पहुँचें। नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए छूट या रेफ़रल प्रोत्साहन ऑफ़र करें।
मिनिमम 100 Youtuber को मेल करें उसका मेल निकालने के लिए सिंपली आप यूट्यूब चैनल पर जाएं और अबाउट्स एक्शन में जाकर ई-मेल प्राप्त कर सकते हैं | 
  • असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करें: समय पर और गुणवत्तापूर्ण कार्य प्रदान करके, उनकी पूछताछ का तुरंत जवाब देकर और अपने वादों को पूरा करके अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाएं। आप जो बोलते हैं वही करना भी होगा 
थंबनेल डिजाइनर मार्केट में बहुत ही कम है क्योंकि ग्राफिक डिजाइन एक Art  है और इस Skill को बहुत बारीकी से सीखना पड़ता है अगर आप सिख कर इंप्लीमेंट करके काम करना स्टार्ट करेंगे तो १००% इसमें आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं 

|

Top 6 Business without Investment Part Time work
ye bhi ak Thumbnail hai jise mai Pixallab se banaya hun.
Online Business Se Paise Kaise Kamaye ? 2024: Top 5 Easy तरीके !

Online Business Se Paise Kaise Kamaye ? 2024: Top 5 Easy तरीके !

Share love
Read more ➞
Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye 2024: Top 5 Best तरीके !

Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye 2024: Top 5 Best तरीके !

Share love
Read more ➞
Online Business Idea 2024 | लाखों रुपए प्रतिमाह कमायें

Online Business Idea 2024 | लाखों रुपए प्रतिमाह कमायें

Share love
Read more ➞
AI Se Paise Kaise Kamaye? 2024: Top 7 Amazing तरीके !

AI Se Paise Kaise Kamaye? 2024: Top 7 Amazing तरीके !

Share love
Read more ➞

3. SMM ::Social media management:

सोशल मीडिया प्रबंधन उन व्यवसायों के लिए एक मूल्यवान सेवा है जो एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करना और बनाए रखना चाहते हैं। इतने सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध होने के साथ, कई खातों का प्रबंधन करना और नवीनतम रुझानों और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ अद्यतित रहना कई व्यापार मालिकों के लिए भारी होता है।
आपको बता दूं कि हर एक सेलिब्रिटीस , इनफ्यूचर, यूट्यूबर और अन्य सभी प्रकार के सोशल मीडिया चलाने वाले सोशल मीडिया मैनेजमेंट के लिए कोई ना कोई बंदा को जरूर रखता है
आज खेसारी लाल यादव सोशल मीडिया मैनेजमेंट के लिए ₹200000 मंथली Pay करते हैं
एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, आप व्यवसायों को उनकी सोशल मीडिया उपस्थिति को अधिकतम करने में मदद करने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। जिन कुछ कार्यों के लिए आप जिम्मेदार हो सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  • सामग्री निर्माण: फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए आकर्षक सामग्री बनाना और क्यूरेट करना।
  • पोस्टिंग और शेड्यूलिंग: पहुंच और जुड़ाव को अधिकतम करने के लिए इष्टतम समय पर शेड्यूलिंग पोस्ट, और समयबद्ध तरीके से टिप्पणियों और संदेशों का जवाब देना।
  • सोशल मीडिया रणनीति: एक व्यापक सोशल मीडिया रणनीति विकसित करना जो व्यवसाय के लक्ष्यों और उद्देश्यों के साथ संरेखित हो।
  • एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग: अभियानों की प्रभावशीलता को मापने और सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए सोशल मीडिया मेट्रिक्स को ट्रैक और विश्लेषण करना।
  • सोशल मीडिया विज्ञापन: व्यापक दर्शकों तक पहुँचने और व्यवसाय की वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापन अभियान बनाना और प्रबंधित करना।
सोशल मीडिया प्रबंधन सेवाओं की पेशकश बिना पैसे के व्यवसाय शुरू करने का एक शानदार तरीका होता है, क्योंकि इसके लिए उपकरण या आपूर्ति में न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है। आरंभ करने के लिए आपको बस एक मोबाइल or कंप्यूटर, इंटरनेट एक्सेस और आपके सोशल मीडिया कौशल की आवश्यकता है। समय और अनुभव के साथ, आप अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकते हैं और एक सफल व्यवसाय बना सकते हैं।

4. Website Design :


वेब डिज़ाइन उन छोटे or बड़े व्यवसायों के लिए एक मूल्यवान सेवा है जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को स्थापित करना या सुधारना चाहते हैं। एक वेब डिज़ाइनर के रूप में, आप कस्टम वेबसाइटें बना सकते हैं जो देखने में आकर्षक, उपयोगकर्ता के अनुकूल और खोज इंजन के लिए अनुकूलित हों।
वेब डिज़ाइनर के रूप में आप जो कुछ सेवाएं प्रदान कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  • वेबसाइट डिज़ाइन: कस्टम वेबसाइट डिज़ाइन बनाना जो व्यवसाय के ब्रांड और संदेश को दर्शाता है।
  • उत्तरदायी डिजाइन: ऐसी वेबसाइटें डिजाइन करना जो डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल फोन सहित विभिन्न उपकरणों और स्क्रीन आकारों के लिए अनुकूलित हैं।
  • उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) डिजाइन: वेबसाइट की उपयोगिता और पहुंच पर ध्यान केंद्रित करना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ता साइट को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं और उन्हें जल्दी से क्या चाहिए।
  • खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ): खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) में अपनी रैंकिंग में सुधार करने के लिए वेबसाइट की सामग्री और संरचना का अनुकूलन करना।
  • ई-कॉमर्स एकीकरण: ऑनलाइन स्टोर बनाना जो व्यवसायों को सीधे अपनी वेबसाइट से अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने की अनुमति देता है।
एक वेब डिज़ाइनर के रूप में सफल होने के लिए, आपके पास मजबूत डिज़ाइन कौशल होना चाहिए और वेब डिज़ाइन टूल और HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट और वर्डप्रेस{Wordpress} जैसी तकनीकों से परिचित होना चाहिए। आपके पास अच्छा संचार कौशल भी होना चाहिए, स्वतंत्र रूप से और एक टीम के हिस्से के रूप में काम करने में सक्षम होना चाहिए, और ग्राहकों के साथ उनकी जरूरतों और वरीयताओं को समझने में सहजता से काम करना चाहिए।
अभी के टाइम में वेबसाइट डिजाइन करने के लिए कोई भी आपको HTML,CSS की नॉलेज नहीं भी हो तो चलेगा क्योंकि आज वर्डप्रेस { WordPress } में सबसे ज्यादा वेबसाइट बनाया जा रहा है और आप वर्डप्रेस वेबसाइट बनाके आसानी से किसी क्लाइंट का एक वेबसाइट बनाने के लिए min 5000 से मैक्सिमम 30000 तक इंडिया में चार्ज कर सकते हैं |
इसे अभी सीखने के लिए Enroll Now में क्लिक करें |

5 . Affiliate Marketing :


affiliate marketing business शुरू करने में कई चरण शामिल होते हैं:
  • एक niche चुनें: उस बाज़ार या उद्योग की पहचान करें जिसमें आपकी रुचि है और जिसके बारे में आप भावुक हैं, और उस आला के भीतर लोकप्रिय सहबद्ध कार्यक्रमों पर शोध करें।
  • एक Platform चुनें: अपने सहबद्ध विपणन व्यवसाय के लिए एक मंच चुनें। यह एक वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया अकाउंट हो सकता है।
  • affiliate programs शामिल हों: संबद्ध कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें जो आपके आला के साथ संरेखित उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करते हैं।
  • सामग्री बनाएँ:Create content : ऐसी सामग्री विकसित करें जो उन उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देती है जिनसे आप संबद्ध हैं। इसमें ब्लॉग पोस्ट, समीक्षाएं, वीडियो या सोशल मीडिया पोस्ट शामिल हो सकते हैं।
  • ट्रैफ़िक बढ़ाएँ: एसईओ, सोशल मीडिया, सशुल्क विज्ञापन और ईमेल मार्केटिंग जैसी युक्तियों का उपयोग करके अपने प्लेटफ़ॉर्म पर आगंतुकों को आकर्षित करें।
  • ट्रैक और अनुकूलित करें: अपने सहबद्ध विपणन प्रदर्शन को ट्रैक करें और अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए आवश्यकतानुसार अपनी रणनीतियों में समायोजन करें।
    आज कई मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके सिर्फ रेफर मात्र से आप घर से अच्छे -खासे Earning कर सकते हैं

6. Option Trading :


वित्तीय बाजारों में ज्ञान और अनुभव रखने वालों के लिए एक विकल्प ट्रेडिंग व्यवसाय शुरू करना एक लाभदायक उद्यम हो सकता है।
आरंभ करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं:
  • खुद को शिक्षित करें: ऑप्शन ट्रेडिंग एक जटिल और जोखिम भरी गतिविधि है, इसलिए अपने आप को ऑप्शन ट्रेडिंग की मूल बातें, शब्दावली, रणनीतियों और जोखिम प्रबंधन सहित शिक्षित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक व्यापार योजना विकसित करें: एक बार जब आप विकल्प व्यापार की बुनियादी समझ प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको एक व्यापार योजना विकसित करने की आवश्यकता होगी जो आपके लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और व्यापार रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करे।
  • ब्रोकरेज खाता खोलें: विकल्पों में व्यापार करने के लिए, आपको एक प्रतिष्ठित ब्रोकरेज फर्म के साथ एक दलाली खाता खोलना होगा जो विकल्प व्यापार प्रदान करता है।
  • अपने खाते को निधि दें: एक बार जब आप अपना दलाली खाता खोल लेते हैं, तो आपको इसे पूंजी के साथ निधि देने की आवश्यकता होगी जिसे आप खो सकते हैं। इसका उपयोग मार्जिन आवश्यकताओं को कवर करने और ट्रेड लगाने के लिए किया जाएगा।
  • ट्रेडिंग शुरू करें: एक बार आपके पास एक फंडेड ब्रोकरेज खाता और एक ट्रेडिंग योजना हो जाने के बाद, आप ट्रेड करना शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप अनुभव और आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, छोटे से शुरू करना और धीरे-धीरे अपनी स्थिति का आकार बढ़ाना महत्वपूर्ण है।
  • अपने ट्रेडों की निगरानी करें: ऑप्शंस ट्रेडिंग के लिए सावधानीपूर्वक निगरानी और जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता होती है। आपको नियमित रूप से अपनी खुली स्थितियों की समीक्षा करनी चाहिए और घाटे को कम करने और मुनाफे को अधिकतम करने के लिए आवश्यक रूप से अपनी रणनीतियों को समायोजित करना चाहिए।
यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि ऑप्शंस ट्रेडिंग एक उच्च जोखिम वाली गतिविधि है और सफल होने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है। इसमें शामिल जोखिमों के बारे में जागरूक होना और धन के साथ व्यापार न करना भी महत्वपूर्ण है जिसे आप खोने का जोखिम नहीं उठा सकते।
यदि आप ऑप्शंस ट्रेडिंग में नए हैं, तो प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने और प्रभावी ट्रेडिंग रणनीतियों को विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर वित्तीय सलाहकार या संरक्षक के साथ काम करना फायदेमंद हो सकता है।
 

Conclusion


आज मैंने आपको ऐसे तरीका बताएं हैं जो कि लॉन्ग टाइम तक आपको अर्निंग करके देगी और आप इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं तो आपको कौन सा तरीका बेस्ट लगा वह हमें कमेंट करके बताएंगे और इस पोस्ट को आप शेयर जरूर करेंगे ताकि आपके सभी दोस्त इसे पढ़े और वह भी अपने लिए 6 में से कोई एक तरीका में काम करना स्टार्ट करें |
यह मैं आपको बताते चलें कि एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने में समय, प्रयास और धैर्य लगता है। सहबद्ध विपणन और अन्य ऑनलाइन उपक्रमों में सफलता के लिए निरंतरता, समर्पण और आगे बढ़ने के साथ अनुकूलन करने और सीखने की इच्छा की आवश्यकता होती है। दूसरी बात अभी-अभी याद रखेंगे कि लोगों की भड़का वे में नहीं आएंगे और आपके मन में जो आए वही करेंगे ताकि आप long-term तक अपने आप को डेवलप कर पाए
इस पोस्ट को पढ़ने के लिए थैंक यू मेरा नाम सुशील यादव है और मैं डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी रन कर रहा हूं अगर इस से रिलेटेड आपको कोई भी सर्विसेज चाहिए यह आपको वेबसाइट डिजाइन करना हो खुद के लिए तो हम से कांटेक्ट कर सकते हैं |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart
Scroll to Top