Share love

digital product course Online Free in Hindi
शुरू करे Digital Products Selling Business आज ही

Digital Product Course Online Free

 Digital product Online Free course in Hindi : अगर आप घर बैठे पैसे कामना चाहते है तो शुरू करे Digital Products Selling Business आज ही और अच्छे Career की शुरुवात करे |  

Content's Table

Digital product course online free
Digital product course online
Digital product course free
digital products course free
selling digital products course
digital product management free course
best digital product management courses
digital product management books
Digital product course in hindi with certificate
Digital product course in hindi pdf
Digital product course in hindi online
Digital product course in hindi free download
Digital product course in hindi free
Digital product course in hindi fees
digital marketing course in hindi
digital marketing course in hindi free

What are Digital Products in Hindi ?

डिजिटल उत्पाद वे वस्तुएँ या पेशकशें हैं जो अमूर्त हैं और डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में मौजूद हैं। इन्हें कंप्यूटर, इंटरनेट और मोबाइल उपकरणों जैसे डिजिटल माध्यमों से बनाया, वितरित और एक्सेस किया जाता है। भौतिक उत्पादों के विपरीत, डिजिटल उत्पादों की भौतिक उपस्थिति नहीं होती है और इन्हें तुरंत वितरित किया जा सकता है या इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है। प्रौद्योगिकी की प्रगति और जीवन के विभिन्न पहलुओं के बढ़ते डिजिटलीकरण के कारण हाल के वर्षों में इन्हें महत्वपूर्ण लोकप्रियता मिली है।

Types of Digital Products in Hindi

  • ई-पुस्तकें: डिजिटल पुस्तकें जिन्हें ई-रीडर, टैबलेट या कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पढ़ा जा सकता है।
  • सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन: कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन या अन्य उपकरणों पर विशिष्ट कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम या एप्लिकेशन। उदाहरणों में उत्पादकता सॉफ़्टवेयर, फ़ोटो संपादन ऐप्स और वीडियो गेम शामिल हैं।
  • ऑनलाइन पाठ्यक्रम: शैक्षणिक सामग्री अक्सर वीडियो व्याख्यान, असाइनमेंट और क्विज़ के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित की जाती है। इनमें विषयों और कौशलों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल हो सकती है।
  • डिजिटल कला और डिज़ाइन: एडोब फोटोशॉप या इलस्ट्रेटर जैसे सॉफ़्टवेयर टूल का उपयोग करके बनाए गए डिजिटल चित्र, ग्राफिक्स और डिज़ाइन।
  • स्ट्रीमिंग सेवाएँ: प्लेटफ़ॉर्म जो डिजिटल सामग्री प्रदान करते हैं, जैसे फ़िल्में, टीवी शो, संगीत और लाइव प्रसारण, जिन्हें इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सकता है।
  • संगीत और ऑडियो: डिजिटल संगीत एल्बम, एकल और ऑडियो ट्रैक जिन्हें iTunes, Spotify और SoundCloud जैसे प्लेटफार्मों से खरीदा या स्ट्रीम किया जा सकता है।
  • डिजिटल फोटोग्राफी: उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से खरीदने या डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं।
  • वेब टेम्प्लेट और थीम: वेबसाइटों, ब्लॉगों और सामग्री प्रबंधन प्रणालियों के लिए पूर्व-डिज़ाइन किए गए टेम्प्लेट जिन्हें अद्वितीय ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • मोबाइल ऐप्स: विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किए गए एप्लिकेशन, ऐप्पल ऐप स्टोर और Google Play Store जैसे ऐप स्टोर से डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।
  • खेलों में आभासी सामान: इन-गेम आइटम, पात्र, खाल, या अपग्रेड जिन्हें खिलाड़ी वीडियो गेम के भीतर खरीद सकते हैं या कमा सकते हैं।
  • स्टॉक फ़ोटो और वीडियो: डिजिटल मीडिया संसाधन जिन्हें विभिन्न परियोजनाओं, जैसे मार्केटिंग सामग्री, प्रस्तुतियों और वेबसाइटों के लिए खरीदा और उपयोग किया जा सकता है।
  • डिजिटल सदस्यताएँ: ऐसी सेवाएँ जो डिजिटल सामग्री तक निरंतर पहुँच प्रदान करती हैं, जैसे पत्रिकाएँ, समाचार पत्र, स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म और ऑनलाइन टूल।
  • डिजिटल डाउनलोड: सॉफ़्टवेयर, फ़ॉन्ट, आइकन और अन्य डिजिटल संपत्तियों सहित विभिन्न डाउनलोड करने योग्य सामग्री।
  • पॉडकास्ट: एपिसोड के रूप में डिजिटल ऑडियो सामग्री जो विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है और स्ट्रीम या डाउनलोड की जा सकती है।
  • वेबिनार और ऑनलाइन कार्यशालाएँ: विशिष्ट विषयों पर लाइव या रिकॉर्ड किए गए डिजिटल सेमिनार, कार्यशालाएँ और प्रस्तुतियाँ।
  • ये आज उपलब्ध अनेक प्रकार के डिजिटल उत्पादों के कुछ उदाहरण मात्र हैं। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है और उपभोक्ता की प्राथमिकताएँ बदल रही हैं, डिजिटल उत्पाद परिदृश्य लगातार विकसित हो रहा है।
AI reels bundle free download

500+ AI Reels Bundle Free Download HD Quality विशेष रील्स बंडल के साथ Easy Download ।

एआई-रील्स-बंडल इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिकटॉक और अन्य जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए आकर्षक वीडियो और एनिमेशन बनाने के लिए एआई-संचालित टूल का एक सेट है। बंडल में विभिन्न प्रकार के अनुकूलन योग्य टेम्पलेट शामिल हैं जिन्हें विभिन्न प्रकार की सामग्री, ब्रांड और उद्योगों के अनुरूप आसानी से संपादित और वैयक्तिकृत किया जा सकता है। एआई-रील्स-बंडल ऑटोमेशन सुविधाओं की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है, जैसे समय बचाने और सामग्री निर्माण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए संगीत और ऑटो-टाइमिंग एनिमेशन के साथ ऑटो-सिंक करना। इसके अतिरिक्त, बंडल विभिन्न पहलू अनुपात, रिज़ॉल्यूशन आकार और प्रारूपों के साथ लचीलापन और बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करता है, जिससे विभिन्न सोशल मीडिया आवश्यकताओं को अनुकूलित करना आसान हो जाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि एआई-रील्स-बंडल मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, जो इसे सभी स्तरों और बजट के सामग्री निर्माताओं के लिए सुलभ बनाता है।

Digital Products vs Physical Products

Digital Product : 

डिजिटल उत्पाद अमूर्त सामान हैं जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से वितरित और एक्सेस किया जाता है। वे डिजिटल प्रारूप में मौजूद हैं, जैसे सॉफ्टवेयर, ई-पुस्तकें, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, संगीत, वीडियो, ऐप्स और बहुत कुछ। डिजिटल और भौतिक उत्पादों के बीच कुछ प्रमुख अंतर यहां दिए गए हैं:

  1. डिलिवरी: डिजिटल उत्पादों को इंटरनेट पर तुरंत वितरित किया जाता है, जबकि भौतिक उत्पादों को शिपिंग और हैंडलिंग की आवश्यकता होती है, जिसमें समय लग सकता है।
  2. भंडारण और वितरण: डिजिटल उत्पादों को भौतिक भंडारण या शिपिंग लॉजिस्टिक्स की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे उन्हें वितरित करना और प्रबंधित करना अधिक लागत प्रभावी हो जाता है।
  3. स्केलेबिलिटी: डिजिटल उत्पादों को आसानी से दोहराया जा सकता है और बिना किसी अतिरिक्त लागत के बड़ी संख्या में ग्राहकों को वितरित किया जा सकता है, जबकि अधिक भौतिक उत्पादों के उत्पादन में आमतौर पर उच्च उत्पादन लागत शामिल होती है।
  4. पहुंच क्षमता: डिजिटल उत्पादों को इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है, जिससे वे दुनिया भर के ग्राहकों के लिए सुविधाजनक हो जाते हैं। शिपिंग स्थानों के आधार पर भौतिक उत्पादों की सीमाएँ हो सकती हैं।
  5. अद्यतन और संशोधन: इलेक्ट्रॉनिक रूप से नए संस्करण भेजकर डिजिटल उत्पादों को आसानी से अद्यतन या संशोधित किया जा सकता है। भौतिक उत्पादों को अपडेट के लिए महंगे रिकॉल और प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।

 

Physical Products:

भौतिक उत्पाद मूर्त वस्तुएं हैं जिन्हें भौतिक रूप से छुआ, पकड़ा और भेजा जा सकता है। इनमें कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और कोई भी मूर्त सामान जैसी वस्तुएं शामिल हैं जिन्हें आप किसी स्टोर में या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

How to Create Digital Products

डिजिटल उत्पाद बनाना आपके ज्ञान, कौशल या रचनात्मकता को व्यापक दर्शकों के साथ साझा करने का एक फायदेमंद तरीका हो सकता है। डिजिटल उत्पाद बनाने के सामान्य चरण यहां दिए गए हैं:

  • अपना स्थान चुनें: उस विषय या क्षेत्र का निर्धारण करें जिसमें आपकी विशेषज्ञता, ज्ञान या जुनून है। यह खाना पकाने से लेकर प्रोग्रामिंग और आत्म-सुधार तक कुछ भी हो सकता है।
  • अपने दर्शकों को पहचानें: अपने लक्षित दर्शकों या ग्राहकों को परिभाषित करें। आपके डिजिटल उत्पाद से किसे लाभ होगा? अपने दर्शकों को समझने से आपके उत्पाद को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक प्रारूप चुनें: तय करें कि आपका डिजिटल उत्पाद कौन सा प्रारूप लेगा। यह एक ई-बुक, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, वीडियो ट्यूटोरियल, सॉफ्टवेयर टूल, मोबाइल ऐप, डाउनलोड करने योग्य टेम्पलेट या बहुत कुछ हो सकता है।
  • सामग्री बनाएँ: अपने डिजिटल उत्पाद की सामग्री विकसित करें। इसमें लेखन, वीडियो रिकॉर्ड करना, ग्राफिक्स डिजाइन करना, कोडिंग, या आपके चुने हुए प्रारूप से संबंधित कोई अन्य रचनात्मक प्रक्रिया शामिल हो सकती है।
  • गुणवत्ता मायने रखती है: सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली है और आपके दर्शकों को वास्तविक मूल्य प्रदान करती है। सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव के लिए स्पष्ट और सुव्यवस्थित सामग्री आवश्यक है।
  • डिज़ाइन और पैकेजिंग: यदि लागू हो, तो अपने डिजिटल उत्पाद के लिए एक आकर्षक कवर या पैकेजिंग डिज़ाइन करें। दृश्य सौंदर्यशास्त्र ग्राहकों की मूल्य संबंधी धारणाओं को प्रभावित कर सकता है।
  • एक प्लेटफ़ॉर्म चुनें: तय करें कि आप अपना डिजिटल उत्पाद कहाँ बेचेंगे या वितरित करेंगे। यह आपकी अपनी वेबसाइट, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म या पाठ्यक्रम, पुस्तकों आदि के लिए विशेष प्लेटफ़ॉर्म हो सकता है।
  • मूल्य निर्धारित करें: अपने डिजिटल उत्पाद के लिए मूल्य निर्धारण रणनीति निर्धारित करें। उत्पादन लागत, कथित मूल्य, बाजार के रुझान और प्रतिस्पर्धा जैसे कारकों पर विचार करें।
  • मार्केटिंग और प्रमोशन: अपने डिजिटल उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक मार्केटिंग योजना बनाएं। अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और अन्य रणनीतियों का उपयोग करें।
  • लॉन्च और फीडबैक: अपना डिजिटल उत्पाद लॉन्च करें और ग्राहकों से फीडबैक इकट्ठा करें। भविष्य के प्रयासों के लिए अपने उत्पाद और मार्केटिंग रणनीतियों को बेहतर बनाने के लिए फीडबैक का उपयोग करें।
Products – Click and Check Now

Best Digital Product Selling Course in Hindi

यदि आप सीखना चाहते हैं कि डिजिटल उत्पादों को ऑनलाइन कैसे बेचा जाए और हिंदी में कोई बढ़िया कोर्स ढूंढना चाहते हैं, तो मेरे पास आपके लिए एक सुझाव है। Sasitag.com द्वारा “डिजिटल प्रोडक्ट सेलिंग कोर्स” नामक एक कोर्स पेश किया जाता है। श्रेष्ठ भाग? यह पूरी तरह से मुफ़्त है! यह पाठ्यक्रम आपको इंटरनेट पर डिजिटल उत्पाद बेचने की बारीकियाँ सीखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस पाठ्यक्रम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसे समझना आसान है, खासकर यदि आप हिंदी में सहज हैं। आप बिना किसी लागत के पाठ्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं, जो बहुत बढ़िया है। एक बार जब आप नामांकित हो जाते हैं, तो आपके पास पाठ्यक्रम सामग्री, पाठ और संसाधनों तक पहुंच होगी जो डिजिटल उत्पादों को बेचने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे। चाहे आप इसमें नए हों या कुछ पूर्व ज्ञान रखते हों, पाठ्यक्रम का उद्देश्य आपको डिजिटल उत्पाद बिक्री की दुनिया में सफल होने में मदद करना है।

तो, संक्षेप में, यदि आप डिजिटल उत्पाद बेचने का तरीका सीखने में रुचि रखते हैं और इसे हिंदी में करना चाहते हैं, तो Sasitag.com का डिजिटल उत्पाद विक्रय पाठ्यक्रम एक बढ़िया विकल्प है। और यह तथ्य कि यह मुफ़्त है, इसे और भी आकर्षक बनाता है! बस वेबसाइट पर जाएं, निःशुल्क नामांकन करें, और डिजिटल उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में विशेषज्ञ बनने की दिशा में अपनी यात्रा शुरू करें।

Digital product course online free – Link 

यहाँ ऐसे कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम निःशुल्क उपलब्ध हैं जो आपको Digital product course  विकास के बारे में सीखने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक कोर्स इंटरेक्शन डिज़ाइन फाउंडेशन द्वारा पेश किया जाने वाला “प्रोडक्ट डिज़ाइन” कोर्स है। यह पाठ्यक्रम डिजिटल उत्पादों के लिए उपयोगकर्ता अनुसंधान, प्रोटोटाइप और डिज़ाइन सिद्धांतों सहित विषयों को शामिल करता है।

Enroll Now – Click Here 

How to Do Digital Product Course in Hindi ( Enroll Course Proccess )

चरण 1: सबसे पहले, अपना इंटरनेट ब्राउज़र खोलें और एड्रेस बार में “sasitag.com” टाइप करें, फिर एंटर दबाएं। यह आपको उस वेबसाइट पर ले जाएगा जिसकी आपको आवश्यकता है।

चरण 2: एक बार वेबसाइट लोड हो जाए, तो “Digital Product” Category वाला अनुभाग या मेनू देखें और उस पर क्लिक करें। यह वह जगह है जहां आपको Digital Product” पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी मिलेगी।

चरण 3: “डिजिटल उत्पाद” श्रेणी के भीतर, आप Digital Product पाठ्यक्रमों से संबंधित विभिन्न पोस्ट देखेंगे। ‘digital product course in hindi’ में जो लिखा है उसे देखें और उस पर क्लिक करें। इस पोस्ट में आपकी रुचि वाले पाठ्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी होगी।

चरण 4: जैसे ही आप पोस्ट को नीचे स्क्रॉल करेंगे, आपको पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी, जैसे इसकी सामग्री, लाभ और आप क्या सीखने की उम्मीद कर सकते हैं।

चरण 5: पोस्ट के निचले भाग के पास, एक बटन होना चाहिए जिस पर लिखा हो “अभी नामांकन करें ( Enroll Now )”। नामांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उस बटन पर क्लिक करें।

चरण 6: “Enroll Now” पर क्लिक करने के बाद, आपको साइन अप करने या वेबसाइट पर एक खाता बनाने के लिए कहा जा सकता है। यह वह जगह है जहां आपको अपना खाता स्थापित करने के लिए अपना ईमेल पता और संभवतः कुछ अन्य विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

चरण 7: एक बार जब आप साइन अप कर लेते हैं और अपने खाते में लॉग इन कर लेते हैं, तो आपके पास उस Digital Product पाठ्यक्रम तक पहुंच होगी जिसमें आपने नामांकन किया है। पाठ्यक्रम के नाम या “पाठ्यक्रम प्रारंभ करें” बटन पर क्लिक करके प्रारंभ करें।

चरण 8: पाठ्यक्रम सामग्री को संभवतः विभिन्न अनुभागों या मॉड्यूल में व्यवस्थित किया जाएगा। आरंभ करने के लिए पहले अनुभाग पर क्लिक करें। प्रत्येक अनुभाग में वीडियो, पाठ पाठ, क्विज़ या अन्य प्रकार की शिक्षण सामग्री शामिल हो सकती है।

चरण 9: पाठ्यक्रम सामग्री को देखने या पढ़ने के लिए अपना समय लें। ये पाठ चरण दर चरण डिजिटल उत्पाद बनाने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे। ध्यान देना सुनिश्चित करें और यदि आवश्यक हो तो नोट्स बनाये।

चरण 10: जैसे ही आप प्रत्येक अनुभाग को पूरा कर लेते हैं, आप अगले अनुभाग पर जा सकते हैं। जब तक आप सभी मॉड्यूल पूरे नहीं कर लेते, तब तक पाठ्यक्रम संरचना का पालन करें।

चरण 11: यदि आपके पास कोई प्रश्न है या किसी पाठ्यक्रम सामग्री पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो एक चर्चा मंच, एक टिप्पणी अनुभाग, या प्रशिक्षक या सहायता टीम से संपर्क करने का एक तरीका है। यदि आपको सहायता की आवश्यकता हो तो मदद मांगने में संकोच न करें।

 

याद रखें,  digital product  पाठ्यक्रम में सफलता की कुंजी अपना समय लेना, सामग्री को आत्मसात करना और जो सीखा है उसे लागू करना है। आपकी  digital product पाठ्यक्रम यात्रा के लिए शुभकामनाएँ!

Products – Visit Now
Hello, मेरा नाम Sushil Yadav है और मैं Digital Marketing Agency Run करता हूँ अगर आपका बिज़नेस है और अगर आप हमारे Team से इससे Related कोई Solution चाहिए तो हमें मैसेज जरूर करे | आपके मदद करने से हमें ख़ुशी होगी |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart
Scroll to Top