Share love

Share Market Se Paise Kaise Kamaye ? 2024: Top 5 Methods.

Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Hello doston आज के इस Blog में हम बात करने वाले है Share Market Se Paise Kaise Kamaye? की, Share market क्या है , क्यूँ है ये कैसे काम करता है और आप कैसे इसमें इन्वेस्ट करके इससे एक बड़ा पैसे कम सकते है! 

Share Market, Equity Market, Stock Market, ये तीनो एक ही चीज के नाम है और इन तीनो का एक ही मतलब  होता है! दोस्तों यह वो Market होता है जहाँ पर आप किसी Company के Shares खरीद सकते है और उसे बेच भी सकते है ! Shares खरीदने का मतलब होता है की आप उस कंपनी के कुछ परसेंटेज (%) के उस कंपनी के मालिक बन जाते हो मतलब की आप उस कंपनी की Ownership खरीद रही हो ! और यानि की अगर उस कंपनी को Profit हुआ तो आपको भी होगा और अगर उस कंपनी को Loss हुआ तो आपको भी उसका Loss सहना पड़ेगा ! लेकिन बहोत छोटे अमाउंट पर ! 

चलिए मैं आपको एक सिंपल Example से इसको समझाता हूं जिससे आपको और भी इसके बारे में क्लियर हो पाए! मान लीजिए कि आपने कोई नया Startup शुरू किया है या कोई Business शुरू किया है और आपके पास उसमें पूंजी लगाने के लिए ₹10000 हैं लेकिन वह 10000 ही सिर्फ काफी नहीं है आपको और 10000 चाहिए होंगे तो आप अपने किसी एक दोस्त के पास जाते हैं, और उसे कहते हैं कि देखो मैंने यह Business शुरू किया है! और मैंने इतने पैसे लगाए हुए हैं यह Business चल गया तो आने वाले समय में इस Business से बहुत Profit होने वाला है तो तुम भी 10000 इसमें और लगाकर 50-50 Partener Shipping कर लेते हैं हम लोग और फ्यूचर में इस कंपनी में जो भी Profit होगा वह Profit 50% आपका 50% मेरा !

तो अब इस केस में 50% Shares आपका और आपके दोस्त का 50% ! और यही चीज एक बहुत बड़े स्केल पर Share Market पर होती है बस फर्क सिर्फ इतना है कि वहां पर आप अपने दोस्त के पास जाने की जगह पूरी दुनिया के पास जाते हैं और आप कहते हैं कि आओ मेरे कंपनी के Shares को खरीद लो कुछ पैसे देकर और Share Market में यही सिंपल सी चीज आज तक होती आ रही है Shares को खरीदना और बेचना!

#Share Market Se Paise kaise Kamaye: इतिहास क्या है ?

दोस्तों अब हम बात करते है Share Market Se Paise Kaise Kamaye में Share Market के इतिहास की! हमने Share Market के बारे में बहुत बार सुना है और हम में से बहुत सारे लोग इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते भी हैं लेकिन क्या आपको पता है कि असल में इसकी शुरुआत कहां से हुई आखिरकार इसका इतिहास क्या है और यह कैसे Work करता है तो चलिय Share Market के इतिहास के बारे में जानते हैं और और मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि शायद ही आपने Share Market के बारे में यह जानकारी कही सुनी होगी या पढ़ी होगी!

        Shares मार्केट की शुरुआत आज से करीब 400 साल पहले हुई थी! लगभग 1600 के दशक में डच ईस्ट इंडिया कंपनी थी जैसे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी थी वैसे ही डच ईस्ट इंडिया कंपनी थी, जो कि आज के टाइम पर नीदरलैंड्स में है उस जमाने में लोग Ship ( पानी की जहाज़) के द्वारा बहुत सी जगह को ढूंढने के लिए Explore करने के लिए जाते थे क्योंकि उस वक्त पर पूरी दुनिया का नक्शा डिस्कवर(खोजा) नहीं हुआ था तो एक कंपनी Ship भेजती थी अपनी दूसरी दुनिया की खोज करने के लिए Business करने के लिए ट्रेड(Trade) करने के लिए और इसके लिए दूर-दूर तक या हजारों किलोमीटर तक का भी सफर तै करना पड़ता था और वह भी जहाज में बैठकर और इसके लिए बहुत सारे पैसे भी लगते थे!

        लेकिन अब यह पैसा आए कहां से क्योंकि उस Time पर इतना पैसा किसी भी इंसान के पास नहीं होता था तो उस टाइम पर ऑफर निकाला जाता था कि जो आम लोग हैं उनको बोला जाता था कि आओ हमारे जहाज में पैसा लगाओ और हमारी Ships में पैसा लगाओ और या जहाज एक लंबा सफर तय करके किसी दूसरे देश में जब जाएंगे और वहां से जो भी खजाना लेकर आएंगे जो भी पैसा लेकर आएंगे तो उसमें से कुछ Shares या कुछ पैसा या खजाना आपको भी मिलेगा उन पैसों का, लेकिन यह काम बहुत Riskी हुआ करता था क्योंकि 90% जहाज तो वापस आती ही नहीं थी या तो फिर कहीं गुम हो जाते थे या तो फिर टूट कर डूब जाते थे या लूट लिए जाते थे कुछ भी हो जाता था उनके साथ !

       तो अब जो भी Investors थे उन्होंने सोचा यह काम बहुत Riskी है तब उन्होंने Deside किया कि एक जहाज़ में पैसे लगाने से अच्छा है एक से ज्यादा जहाज में पैसे लगाया जाए क्योंकि अगर एक वापस नहीं आया तो कम से कम दूसरा तो आ सकता है तब एक जहाज एक के पास नहीं बल्कि अनेक लोगों के पास जाकर पैसा लेता था और जब जहाज सफर के लिए निकलती थी तो लोग बोलियाँ लगाते थे और यही काम आज Professional तरीके से Share Market में हो रहा है आज!

#Share Market में पैसे कमाने के Top 5 तरीके !

       तो ए दोस्तों अब फाइनली हम बात करते हैं कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye की हम किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं वैसे तो अगर बात की जाए कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye की तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन यहां पर मैं आपसे कुछ Top 5 अच्छे तरीकों की बात करने वाला हूं जिससे आप Share Market से पैसे कमा सकते हैं!

  • All
  • Online Course
  • Canva Pro
  • Digital Products
  • E Book
  • Hashtag
  • Prompt
  • Reels Bundle
Load More

End of Content.

#1. Share बाजार मे Share खरीद कर !

       Share Market में सबसे पहले और सबसे आसान तरीका जो होता है पैसा कमाने का वह है Shares को खरीद और बेचकर आप पैसे कमाते हैं यानी की Buy And Sell करके! इस तरीके में आप किसी Shares को कम भाव में खरीद कर उसे Shares को महंगे भाव में बेचते हैं और अगर आपका Shares Rate बढ़ता है तो उसी में आपका Profit होता है, और अगर Shares Rate में कमी आती है तो आपको Loss भी सहना पड़ता है क्योंकि Share Market में Shares के भाव में कभी उछाल आता है तो कभी गिरावट आती ही रहती है!

लेकिन जब Shares में गिरावट आती है तो उसे वक्त Shares को खरीदना सबसे अच्छा मौका होता है और इस समय बड़ी से बड़ी कंपनियों के भी Shares कम दाम में मिल जाते हैं जिससे उस कंपनी की Shares Rate की बढ़ोतरी होने पर आपका बहुत बड़ा फायदा हो सकता है और सबसे ज्यादा मुनाफा तो तब होता है जब Share Market में मंदी आती है तो आप कुछ ही समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि Share Market अपने आप को रिकवर जरूर करता है लेकिन मैं आपको यहां पर यह नहीं कहूंगा कि आप बिना रिसर्च किया या उसके बारे में बिना जाने सिर्फ पैसे लगाते रहे और Shares खरीदते रहे आपको calculate Risk लेना होगा लेकिन! मतलब की आपको उतना ही पैसा लगाना है जितना कि आपको Loss का डर ना हो और आपका नुकसान भी ना हो!

#2. IntraDay Trading करके Profit कमाए !

तो दोस्तों लिए अब बात करते हैं Share Market Se Paise Kaise Kamaye कमाए की दूसरे तरीके की जो की है IntraDay ट्रेडिंग करके जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा है IntraDay यानी कि इसमें आपको Shares को एक ही दिन में खरीदना और बेचना होता है और इसमें सही डिसीजन लेने की अच्छी कैपेसिटी होनी चाहिए क्योंकि अगर आपको उसके बारे में सही नॉलेज नहीं है बाजार की आपको अगर सही नॉलेज नहीं है तो आपको बहुत बड़ा Loss भी हो सकता है!

   IntraDay ट्रेडिंग की एक और बहुत खास बात है कि इसमें आपको मार्जिन मिलता है और वह भी बहुत अच्छा खासा जिसका मतलब है कि आप कम पैसे में बहुत सारे Shares खरीद सकते हैं लेकिन आपको पता ही होगा कि जहां बड़ा पैसा होता है वहां Risk भी बड़ा होता है! तो आपको इसमें बड़ा Risk भी लेना पड़ता है और यह सब कुछ आपके नॉलेज, बाजार पर कड़ी नजर, और सही डिसीजन लेने की ताकत पर निर्भर करता है! तो मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि पहले आप IntraDay ट्रेडिंग को अच्छे से समझे उसके बाद इसमें पैसे लगाने की सोच!

#3. कम कीमत वाली कंपनियों के Share खरीदें !

       तो चलिए अब बात करते हैं Share Market Se Paise Kaise Kamaye कमाए की तीसरी तरीके की जैसा कि मैं आपको बताया की Share Market में पैसा कमाने के लिए हमें Shares को पहले खरीदना और फिर बेचना होता है, तो मैं यहां पर आपको बताने वाला हूं की जब भी आप Shares खरीदे तो हमेशा छोटी कंपनी के Shares को खरीदें कम कीमत वाले Shares को खरीदें क्योंकि ऐसा करने से अगर वह कंपनी Profit में गई उसका Shares Rate उछाल कर गया यानी बढ़ गया तब तो आपको बहुत अच्छा बेनिफिट होगा!

      लेकिन अगर वह कंपनी के Shares Rate में गिरावट आ जाती है तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होने वाला! ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जिसमें आप कम से कम ₹100 से Shares को खरीद सकते हैं जिसे पेनी स्टॉक भी कहा जाता है लेकिन आपको पहले यह चेक करना होगा कि वह कंपनी फंडामेंट्री स्ट्रांग है कि नहीं है यानी कि उसकी मार्केट वैल्यू क्या है वह हर साल ग्रुप कर रही कि नहीं कर रही है यह सारी चीज आपको चेक करनी होगी!

#4. Share Market में SIP के जरिए पैसा कमाए !

       तो चलिए दोस्तों अब हम बात करेंगे Share Market Se Paise Kaise Kamaye कमाए के अगले तरीके की! जो की है SIP में इन्वेस्ट करके पैसे कमाना जो की एक तरीका होता है म्युचुअल फंड या स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने का! अब यह SIP क्या होता है लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं कि इन्वेस्टमेंट करने के सिर्फ दो ही तरीके होते हैं एक होता है SIP और दूसरा होता है LUMP SUM . SIP का पूरा नाम होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसमें कि आप महीने महीने पर एक छोटा अमाउंट लगाकर इन्वेस्ट करते हैं! जो की बहुत सारे लोग सही भी मानते हैं! और इसे ही SIP कहा जाता है, और जिसमें लॉन्ग टर्म के लिए हम लोग इन्वेस्टमेंट करते हैं उसे LUMPSUM कहा जाता है!

#5. Option Trading करके पैसा कमाए!

       Share Market Se Paise Kaise Kamaye कमाए की इस पांचवें और सबसे तेज तरीके के बारे में हम बात करेंगे जो की है Option ट्रेडिंग!  क्योंकि मैं आपको बता दूं Option ट्रेडिंग में आपको घंटा या मिनट में नहीं बल्कि केवल कुछ सेकंड में ही हजारों लाखों रुपए का फायदा और नुकसान हो सकता है! इसमें आपको लोट साइज के हिसाब से Shares खरीदना पड़ता है और अधिकतर लोग देखा जाए तो निफ्टी और बैंक निफ्टी में Option ट्रेडिंग करते हैं इसमें आपको बहुत कम पैसे के Shares से हजारों लाखों तक का Profit हो सकता है!

       इसमें आपको कॉल (Call) और पुट (Put) Option खरीदने करने पड़ते हैं, अगर आपको लगता है की मार्केट ऊपर जाएगा तो आपको कॉल Option खरीदना होता है और इसमें आपका तभी Profit होता है और अगर आपको लगता है की मार्केट नीचे जाएगा तो आपको पुट Option खरीदना होगा और इसमें मार्केट नीचे जाने पर आपको Profit होता है! यह अब तक के बाकी तरीकों से सबसे ज्यादा फास्ट और Risky तरीका होता है Share Market से पैसे कमाने का जिसमें आपको बहुत कम Shares में और बहुत ही कम समय में यानी की Second भर में आपका बड़ा Loss या Profit होता है!

#Conclusion:

तो दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारी यह ब्लॉक पोस्ट Share Market Se Paise Kaise Kamaye कमाए में दी गई जानकारी पसंद आई होगी और इस ब्लॉक पोस्ट में हमने Share Market Se Paise Kaise Kamaye  के पांच इंपॉर्टेंट तरीकों को देखा जिसे आप फॉलो करके Share Market से पैसे कमा सकते हैं! 

लेकिन यहां पर मैं एक चीज आपको स्पष्ट करना चाहूंगा कि Share Market कोई एक दिन का खेल नहीं है इसके लिए आपको इसके बारे में पहले पूरी प्रॉपर नॉलेज लेनी पड़ेगी इसके बारे में सीखना पड़ेगा मार्केट का हाल-चाल भाव समझना पड़ेगा! तो अगर आप यह सब करने के लिए तैयार हैं तो कंग्रॅजुलेशंस Share Market से आप पैसे कमाने के लिए तैयार है हमने यहां पर कुछ बातों को आपको बताया है लेकिन इसके बारे में आप बाकी और रिसोर्सेस या यूट्यूब से अच्छी तरीके से जानकारी ले उसके बाद अपने पैसों को इन्वेस्ट करें 

धन्यवाद !

  • All Posts
  • Business ideas
  • courses
  • Digital Products
  • Earn online
  • Education
  • Marketing
Load More

End of Content.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart
Scroll to Top